एकाधिक ग्राहकों को प्रबंधित करने के लिए फ्रीलांसर की मार्गदर्शिका

एकाधिक ग्राहकों को प्रबंधित करने के लिए फ्रीलांसर की मार्गदर्शिका

कार्यक्षेत्र के डिजिटलीकरण के लिए धन्यवाद , विभिन्न उद्योगों के पेशेवरों ने हाल के वर्षों में स्व-नियोजित फ्रीलांसर बनकर और घर से काम करके अपने करियर को नया रूप दिया है।

स्टेटिस्टा जैसे स्रोतों के अनुसार , संयुक्त राज्य में फ्रीलांसिंग करने वालों की संख्या 2014 में 53 मिलियन से बढ़कर 2019 में 57 मिलियन हो गई।

हालाँकि, COVID-19 के कारण दूरस्थ कार्य करने के लिए मजबूर करने के कारण, फ्रीलांसिंग ने अचानक मुख्य रोजगार मॉडल के रूप में काम करना शुरू कर दिया है। नतीजतन, कई कंपनियों ने फ्रीलांस कर्मचारियों के लिए अपने पारंपरिक कार्यबल की अदला-बदली की है।

इस चलन के तेजी से लोकप्रिय होने के साथ, फ्रीलांसरों की मांग ने कई स्वरोजगार श्रमिकों को अभिभूत कर दिया है। यदि आपको इस कठिन स्थिति में डाल दिया गया है, तो संभव है कि आपको अनेक ग्राहकों को प्रबंधित करने में कठिनाई हो रही हो।

अगर ऐसा है, तो निराश न हों। हमने एक ही समय में विभिन्न क्लाइंट्स के लिए काम करने के साथ आने वाले बढ़े हुए वर्कफ़्लो को संभालने में आपकी मदद करने के लिए कुछ युक्तियों को संकलित किया है।

निर्धारण और संगठन

एक फ्रीलांसर के रूप में निर्धारण यदि आप एक ही समय में कई व्यावसायिक संबंध स्थापित करना चाहते हैं तो यह आपकी सर्वोच्च प्राथमिकता होनी चाहिए। एक संगठित और सुनियोजित कार्य अनुसूची रखने से आपको समय सीमा का प्रबंधन करने और तदनुसार परियोजनाओं को प्राथमिकता देने में मदद मिलेगी।

यहां जाने का तरीका एक सॉफ़्टवेयर समाधान लागू करना है जिसमें एक कैलेंडर शामिल है स्वचालित अनुस्मारक। ये ऐप फ्रीलांसरों को उनकी प्रगति का रिकॉर्ड रखने में मदद कर सकते हैं और परियोजनाओं को प्रबंधित करने में उनकी मदद करने के लिए उनके वर्कफ़्लो को ट्रैक कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त, आपको अपनी क्षमताओं की सीमा को समझना चाहिए। इसका मतलब है कि आपको केवल उसी सीमा के भीतर काम करना चाहिए जिसे आप वास्तव में प्रबंधित कर सकते हैं। यह विशेष रूप से है महत्वपूर्ण अगर आप कई कंपनियों के लिए काम कर रहे हैं। सबसे सही तरीकाएक फ्रीलांसर के रूप में ग्राहक संबंधों को दूर से प्रबंधित करना समझदार समय सीमा निर्धारित करना और एक यथार्थवादी कार्यभार स्वीकार करना है।

संचार

कार्यस्थल फ्रीलांसिंग का एकमात्र पहलू नहीं है जो डिजिटलीकरण के कारण काफी बदल गया है। जो लोग याद रखने के लिए काफी पुराने हैं वे पेजर से परिचित हो सकते हैं। बीपर्स के रूप में भी जाने जाने वाले ये उपकरण 30 साल पहले पेशेवरों के लिए मुख्य संचार उपकरण हुआ करते थे।

समय के साथ चीजें बदलीं और अब हमने लिखा है ईमेल या त्वरित संदेश के माध्यम से संचार। विशेष रूप से, फ्रीलांसरों के लिए, जब उन्हें कोल्ड ईमेल के माध्यम से एक पिच भेजनी होती है या स्लैक (या किसी अन्य संचार सॉफ्टवेयर) पर किसी भी कार्य को अपडेट करना होता है, तो लिखित संचार सबसे अच्छा काम करता है।

हालाँकि, इसे त्रुटिहीन और टाइपो और व्याकरण संबंधी त्रुटियों से मुक्त रखना एक बाधा थी जो अब ऑनलाइन व्याकरण जाँच उपकरणों के कारण समान नहीं है ।

आजकल, स्वास्थ्य उद्योग के अपवाद के साथ, उन्हें क्लाउड-संचालित सॉफ़्टवेयर समाधानों द्वारा प्रतिस्थापित कर दिया गया है जिनमें एक शामिल हैऑनलाइन फोन सेवा. इस तकनीक ने कई उद्योगों में अपना रास्ता बना लिया है।

फ्रीलांसर ज्यादातर अपने ग्राहकों को लूप में रखने के लिए वीओआईपी फोन का इस्तेमाल करते हैं। हालाँकि, कंपनियाँ ग्राहक सेवा जैसे क्षेत्रों में संचार उपकरण के रूप में भी उनका उपयोग करती हैं। कुछ के सर्वश्रेष्ठ यूके कॉल सेंटर विभाग विशेष रूप से वीओआईपी फोन का उपयोग करते हैं।

यदि आप कई ग्राहकों के साथ काम करने वाले एक फ्रीलांसर हैं, तो यहां हमारा एक है दूरस्थ श्रमिकों के लिए शीर्ष युक्तियाँ: समय-समय पर अपने ग्राहकों को अपनी प्रगति के बारे में अपडेट करें। एक साप्ताहिक कॉल उन्हें सूचित रख सकती है और उन्हें कोई इनपुट देने की अनुमति दे सकती है। हालांकि, लागत के साथ काम और प्रक्रिया प्रवाह के सभी विवरणों का उल्लेख करते हुए भर्ती प्रस्ताव पर्याप्त होगा। लेकिन अगर परियोजना कई बुनियादी कार्यों के साथ लंबी अवधि की है, तो अपने ग्राहकों को प्रक्रिया के बारे में अद्यतन रखें।

जानकारी के आगे-पीछे प्रवाह को बनाए रखने से गलतफहमी से बचा जा सकता है और जब ग्राहक संबंध प्रबंधन की बात आती है तो यह आवश्यक है , खासकर यदि आप एक स्वतंत्र कर्मचारी हैं।

विभागीकरण

एक बहुत ही सरल अवधारणा के लिए कंपार्टमेंटलाइज़ेशन एक बहुत लंबा शब्द है। संक्षेप में, इसका अर्थ है “सीमाओं को बनाए रखना”। यदि आप लंबे समय तक स्वतंत्र जीवन शैली को बनाए रखने में सक्षम होना चाहते हैं और थकान से बचना चाहते हैं, तो आपको अपने कार्य जीवन को अपने निजी जीवन से अलग करना होगा।

यह विशेष रूप से सच है यदि आप एक दूरस्थ कर्मचारी हैं। यह अजीब लग सकता है, लेकिन “covidsomnia” वास्तविक है। एक के अनुसार अगस्त 2020 में साउथेम्प्टन विश्वविद्यालय द्वारा किए गए अध्ययन में पाया गया कि ब्रिटेन में अनिद्रा का अनुभव करने वाले लोगों की संख्या लॉकडाउन के दौरान छह में से एक से बढ़कर चार में से एक हो गई।

कई लोगों के मामलों में, चिंता और अनिद्रा उसी कमरे में काम करने के प्रत्यक्ष परिणाम के रूप में सामने आए जहां वे सोते थे। कार्यालय और घर के बीच की रेखाओं को धुंधला करने से बचने का सबसे अच्छा तरीका एक अलग कमरे में काम करना है या आदर्श रूप से एक स्टूडियो है।

यदि आपके पास ऐसा करने के लिए स्थान नहीं है, तो चिंता न करें; आप हमेशा शोर-रद्द करने वाले हेडफ़ोन की एक अच्छी जोड़ी प्राप्त कर सकते हैं और एक कैफे या सहकर्मी स्थान से काम कर सकते हैं। यह स्पष्ट होना चाहिए, लेकिन ऐसा तभी करें जब आप काम कर रहे हों। यदि आप अपने नियोक्ता के साथ बैठक की मेजबानी करने जा रहे हैं, तो अधिक निजी, शांत और पेशेवर दिखने वाला क्षेत्र सुरक्षित करें।

हालांकि तनाव के मुद्दों से बचने के लिए अच्छा मानसिक स्वास्थ्य आवश्यक है, आपको कुछ हद तक स्वस्थ जीवनशैली स्थापित करने पर भी विचार करना चाहिए। उन आयोजन कौशलों को याद करें जिनकी हमने पहले चर्चा की थी? ठीक है, अपने क्लाइंट की ज़रूरतों को समायोजित करने के लिए अपने वर्कफ़्लो को शेड्यूल करना महत्वपूर्ण है, लेकिन आपको अपनी ज़रूरतों को भी नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए।

काम के घंटों के संदर्भ में वास्तविक दिनचर्या निर्धारित करने का प्रयास करें और व्यक्तिगत योजनाओं के लिए कुछ समय शामिल करें। यहां आपके ब्रेक के दौरान की जाने वाली चीजों की सूची दी गई है:

  • जिम जाएं, टहलने जाएं या घर पर ही कुछ कसरत करें।
  • कुछ योग और स्ट्रेच करें, खासकर यदि आप पूरे दिन बैठे रहे। आपकी गर्दन और पीठ इसके लिए आपको धन्यवाद देंगे!
  • आराम करने के लिए कुछ ध्यान का अभ्यास करें या गर्म या ठंडे स्नान करें।
  • संतुलित और स्वस्थ आहार लें और हाइड्रेटेड रहें। कैफीन और चीनी का दुरुपयोग न करें। स्वास्थ्य अंतर्दृष्टि के बारे में पढ़ें।

नए हुनर सीखना

यदि आप एक से अधिक ग्राहकों के लिए काम कर रहे हैं, तो हो सकता है कि वे आपसे कुछ ऐसा करने के लिए कहें जिससे आप परिचित न हों। कार्यक्षेत्र के डिजिटलीकरण के कारण, की संख्या घर से करने वाली नौकरियां हाल ही में तेजी से बढ़ी हैं।

उदाहरण के लिए, यदि आप कॉपीराइटर या मार्केटिंग विशेषज्ञ हैं और आपको अन्य कंपनियों के ग्राहक सेवा विभागों के बारे में बात करने का अनुभव है, तो ग्राहक सहायता विशेषज्ञ बनने के लिए प्रशिक्षण पर विचार करें। आप a पर काम करने के लिए आवेदन करके अपने ब्लॉगिंग कौशल का अच्छा उपयोग कर सकते हैं एक ग्राहक सेवा दल के अंदर संवादात्मक समर्थन ब्लॉग

यदि ग्राहक सहायता आपकी चीज नहीं है और आप विज्ञापन या कॉपी राइटिंग से चिपके रहना चाहते हैं, तो आप बिक्री प्रतिनिधि बनने पर विचार कर सकते हैं। यदि वह विचार कुछ ऐसा लगता है जिसमें आपकी रुचि होगी, तो शायद इसे देखकर शुरू करें कोल्ड कॉलिंग टिप्स , उदाहरण के लिए।

भले ही आप फ्रीलांसिंग के किसी भी नए क्षेत्र का पता लगाने का निर्णय लेते हैं, एक नया कौशल सीखने से आपको एक ही समय में विभिन्न ग्राहकों के लिए काम करने के नए और रोमांचक अवसर मिलेंगे।

संबंधित पोस्ट

विषयसूची

विषयसूची

अपॉइंटमेंट बुक करना शुरू करें
बुकाफी के साथ मुफ्त में!

बुकाफी प्रो के नि:शुल्क परीक्षण के लिए आज ही साइन अप करें!


बुकाफी फ्री ट्राई करें

Bookafy currently serves businesses and organizations around the world including software companies, universities, finance companies, government organizations, non-profits, coaches, consultants, sales people, counselors, churches, wellness, photographers, tax, and many more.

Start your FREE 7 day trial!

Bookafy


"See why +25,000 organizations in 180 countries around the world trust Bookafy!

Feature rich, beautiful and simple. Try it free for 7 days"

Casey Sullivan

Founder

Bookafy



"See why +25,000 organizations in 180 countries around the world trust Bookafy for their online appointment booking app!

Feature rich, beautiful and simple. Try it free for 7 days"

Casey Sullivan

Founder