बुकाफी ब्लॉग

ईमेल मार्केटिंग में ईमेल कॉपी राइटिंग के लिए शीर्ष कार्रवाई योग्य युक्तियाँ

Email copywriting

इस पोस्ट में

अच्छे पाठ किसी भी तरह से डिजिटल स्पेस में किसी भी व्यवसाय की आखिरी चीज नहीं हैं। वे एक उत्पाद को लाभप्रद रूप से पेश करने में मदद करते हैं, ग्राहक दर्द के माध्यम से काम करते हैं, प्रश्नों का उत्तर देते हैं और रूपांतरण को आंसू लाते हैं। इस लेख में, हमने ईमेल कॉपी राइटिंग की पेचीदगियों को देखने और अपने अनुभव आपके साथ साझा करने का निर्णय लिया।

ईमेल कॉपी राइटिंग की ख़ासियतें

शुरुआत में ही, अपनी ईमेल कॉपी राइटिंग की जाँच को परिभाषित करें :

  • संक्षिप्तता और सरलता। यह नियम आज की दुनिया में सभी संचार पर लागू होता है। सीधे शब्दों में बोलना सीखें, लंबे वाक्यों और जटिल निर्माणों से बचें;
  • लाभ पर जोर। आपके द्वारा भेजा गया कोई भी संदेश प्राप्तकर्ता के लिए उपयोगी होना चाहिए। यह नियम ईमेल के अच्छे संचालन और पठनीयता का आधार है। साथ ही, न्यूजलेटर में लाभ न केवल छूट और प्रचार में बल्कि रोचक जानकारी के रूप में भी व्यक्त किया जा सकता है;
  • दृश्य अपील। पाठ के कैनवस को कुछ लोग पढ़ना चाहेंगे, लेकिन यदि आप चित्र, बुलेटेड सूचियाँ, शीर्षक और अन्य तत्व जोड़ते हैं – तो जीना और साँस लेना एक साथ आसान हो जाता है। डिजाइन की उपेक्षा मत करो, पत्र को देखते हुए आंख को केवल खुश होना चाहिए;
  • सगाई और रुचि। आपके संदेश का अर्थ पढ़ने में आसान और पाठक में प्रतिक्रिया खोजने वाला होना चाहिए। क्योंकि गुणवत्ता पाठ और एक अच्छा डिज़ाइन बहुत मदद नहीं करेगा यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति के लिए नेल पॉलिश की रासायनिक संरचना के बारे में लिखते हैं जो 2023 की गर्मियों के लिए फैशनेबल रंगों के पैलेट के बारे में जानने में अधिक रुचि रखता है;
  • एक्शन ओरिएंटेशन। संदेश के पाठ को लोगों को आपसे संपर्क करने या किसी विषय पर आपकी विशेषज्ञता की पुष्टि करने के लिए प्रेरित करना चाहिए। कॉल टू एक्शन का उपयोग करना न भूलें: खरीदें, देखें, अधिक जानें, प्रबंधक से संपर्क करें, लिखें, कॉल करें और अन्य क्रियाएं। आप कुछ ही समय में रूपांतरण की संभावना बढ़ा देते हैं!

कैसे एक अच्छा समाचार पत्र पाठ लिखने के लिए?

एक अच्छा न्यूज़लेटर लिखने के लिए, हम आपको सलाह देते हैं कि आप निम्नलिखित बिंदुओं पर टिके रहें।

संदेश का लक्ष्य निर्धारित करें

जब आप कागज की एक खाली शीट पर बैठ गए हों और ईमेल कॉपी राइटिंग की एक नई कृति जारी करने का फैसला किया हो, तो अपने आप से पूछें कि आप क्लाइंट को क्यों लिख रहे हैं। मान लें कि आपने फैसला किया है कि आप इस संदेश का उपयोग अपने स्टॉक को बेचने के लिए करना चाहते हैं या उन्हें एक नए वर्गीकरण के आगमन के बारे में बताना चाहते हैं – इस तरह की मेलिंग एक प्रचार प्रकृति की होगी। लेकिन अगर आप कंपनी की खबरों की रिपोर्ट करना चाहते हैं या उपयोगी टिप्स साझा करना चाहते हैं, तो यह एक सूचनात्मक मेलिंग है।

नतीजतन, पहले न्यूजलेटर में मुख्य केपीआई के रूप में रूपांतरण होगा। दूसरा मनोरंजक है, इसलिए मेलिंग से खुली दरों और क्लिक-थ्रू को KPI के रूप में परिभाषित किया जा सकता है।

कॉपी राइटिंग न्यूज़लेटर्स की अपनी ख़ासियतें हैं। ऐसे न्यूज़लेटर्स बेचते नहीं हैं लेकिन कुछ सिखाते हैं या कुछ महत्वपूर्ण के बारे में सूचित करते हैं। ऐसे न्यूज़लेटर्स के स्रोत हो सकते हैं:

  • ब्लॉग लेख;
  • समीक्षा;
  • दिलचस्प कहानियाँ;
  • शोध करना;
  • बाजार या आला समाचार,
  • आने वाली घटनाओं की घोषणा।

नतीजतन, इस तरह के ग्रंथों को संक्षिप्त, पेचीदा और अधिक जानने के लिए उत्तेजक रुचि, समझने योग्य और समझने में आसान होना चाहिए, और पढ़ने के लिए बस उपयोगी और आनंददायक होना चाहिए।

प्रचारक लेखन के लिए कॉपी राइटिंग की ख़ासियत यह है कि इन ग्रंथों को सबसे पहले बेचना चाहिए। अधिक दृश्य सामग्री का बेहतर उपयोग करें। किसी उत्पाद या सेवा को खरीदने की कीमतें और लाभ दिखाएं, और लाइव प्रशंसापत्र , इंटरैक्टिव रोलओवर ब्लॉक, जीआईएफ, बटन और हिंडोला जोड़ें। पाठ के बड़े टुकड़े यहाँ पूरी तरह से अनावश्यक हैं, उन्हें जानकारी के लिए छोड़ दें।

अपनी संचार शैली निर्धारित करें

यह आदर्श है जब किसी कंपनी के पास पहचानने योग्य स्वर हो, जो सभी संचारों को एक ही शैली में रखने में मदद करता है। लेकिन भले ही आपने इस विषय के बारे में कभी नहीं सोचा हो, आप इसे अभी आजमा सकते हैं। नतीजतन, इस तरह के ग्रंथों को संक्षिप्त, पेचीदा और अधिक जानने के लिए उत्तेजक रुचि, समझने योग्य और समझने में आसान होना चाहिए, और पढ़ने के लिए बस उपयोगी और आनंददायक होना चाहिए। देखें कि आपके प्रतिस्पर्धी कैसे संवाद करते हैं, आपके वातावरण में ग्राहकों के साथ संवाद करने की प्रथा कैसी है, और क्या चीज आपको अलग बनाती है। अपने पत्रों को जीवंत भाषा में बोलने दें, न कि अतीत के घिसेपिटे शब्दों में।

स्केच ए संरचना

हाँ, हाँ, आप इसकी कल्पना नहीं कर रहे हैं। ग्रंथों की तरह, पत्रों में संरचना और अनिवार्य ब्लॉक होने चाहिए। संरचना आपको अपने ईमेल में सही तत्वों को जोड़ने के लिए याद रखने में मदद करेगी: बटन, हेडर, फोटो और सोशल मीडिया ब्लॉक, और जानकारी को केवल पढ़ने में आसान तरीके से रखें।

लेख जोड़ें

एक बार जब आप अपने पत्र का ढांचा तैयार कर लेते हैं, तो अब कुछ पाठ जोड़ने का समय आ गया है। अपने विचारों को स्पष्ट और समझने योग्य बनाने की कोशिश करें, और क्लिच, प्लैटिट्यूड्स और पानी से बचें। यकीन मानिए, इससे आपकी मेलिंग को ही फायदा होगा।

अपनी ईमेल मार्केटिंग को कैसे कील करें?

फिर भी, यदि डिस्पैच मार्केटिंग का कोई विषय है, तो उस भयानक ठगी को पढ़ना शुरू करने के लिए अनुगमन प्राप्त करना है। इसे प्रोत्साहित करने के लिए एक प्रभावी कदम ईमेल का अनुकूलन करना है। कैसे? इसे लगभग विषय पंक्ति या पाठ्यपुस्तक में संपर्क से संबंधित करके करें। ऐसे कई उपकरण हैं जो वैयक्तिकरण में मदद कर सकते हैं।

प्रेषण संपर्क सूची तैयार करने की प्रारंभिक प्रणाली साइन-अप फॉर्म है। सही साइन-अप फॉर्म के साथ आप बहुमूल्य विवरण भी एकत्र कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, किसी लीड का जन्मदिन जानकर, आप उन्हें एक प्रमाणित ग्रीटिंग कार्ड शूट कर सकते हैं। ट्रिक साइन-अप फॉर्म को इस तरह से डिजाइन करने के लिए है कि फॉलोअरशिप को जितना संभव हो उतना महत्वपूर्ण जानकारी देने के लिए स्थानांतरित किया जा सके – वितरण के लिए ए / बी परीक्षण।

एक सोशल मीडिया एनालिटिक्स प्लेटफॉर्म आपको यह अंदाजा दे सकता है कि आपके कौन से उत्पाद और डिस्पैच अत्यधिक जुड़ाव पैदा कर रहे हैं। इस डेटा के साथ, आप ऐसे ईमेल शूट कर सकते हैं जो इस समय ‘गर्म’ क्या है इसका उल्लेख करते हैं। डिस्पैच लुकअप टूल आपके कनेक्शन के बारे में आवश्यक विवरण प्राप्त कर सकते हैं। इसमें उनका तथ्यात्मक नाम, गैरों की स्थिति, कंपनी और सोशल मीडिया की आत्मकथाएँ शामिल हो सकती हैं। छोटी सूचियों के लिए, आप इस डेटा का उपयोग अपने ईमेल को मैन्युअल रूप से कस्टमाइज़ करने के लिए कर सकते हैं।

ईमेल कॉपी राइटिंग टिप्स

अधिक अनुवर्ती जानकारी के साथ, आप अपनी कॉपी राइटिंग बढ़ा सकते हैं। उदाहरण के लिए, प्रारंभिक दरों में विषय पंक्तियां एक प्रमुख कारक हैं, जबकि वैयक्तिकरण और हाल की गर्म सामग्री का भी प्रभाव हो सकता है। मान लीजिए कि आपने हाल ही में सोशल मीडिया पोस्ट में पर्यावरण के अनुकूल उत्पादों को कवर किया है जो वास्तव में लोकप्रिय था। तो इन सभी घटकों को एक विषय पंक्ति के साथ रखें जो कहता है, “प्रिय XXX, क्या आप जानते हैं कि हमारा उत्पाद इलाके से प्यार करता है? ” उस ठगी का भी पालन करें जो बताती है कि आपके पास एक हरा उत्पाद क्यों है, और इलाके की मदद के लिए परोपकारी अभी क्या कर सकते हैं। प्रेषण का मुख्य संचार और सीटीए दोनों को ‘पैक के ऊपर’, यानी पहले पैराग्राफ में करना चाहिए। विवरण और अपने दावे के और सबूत के लिए बाकी पाठ्यपुस्तक को बचाएं।

ईमेल मार्केटिंग टिप्स

डिस्पैच मार्केटिंग जगरनॉट्स में सभी प्रकार के छोटे अनुकूलन किए जा सकते हैं जो एक बड़े लाभ को जोड़ते हैं।

उदाहरण के लिए, दिन का वह समय जब आप डिस्पैच शूट करते हैं, ओपन रेट को प्रभावित कर सकता है। इस विषय पर रंगीन अध्ययन हुए हैं। और वास्तव में ऐसी सेवाएँ हैं जो आपके ब्रांड के लिए इष्टतम समय की गणना कर सकती हैं। आम तौर पर, कार्य सप्ताह के पहले तीन दिनों में ईमेल शूट करने का स्टाइलिश समय 800 और 1100 के बीच होता है।

प्रोफेशनल लुक बनाए रखना भी जरूरी है। ईमेल में कंपनी टोटेम और एक डिस्पैच हैंड की सुविधा होनी चाहिए, जिसमें एक वास्तविक व्यक्ति के संपर्क विवरण शामिल हों। उदाहरण के लिए, मोबाइल फोन और जीमेल में दिखाई देने वाली व्यायाम पाठ्यपुस्तक को अनुकूलित करना भी एक अच्छा विचार है।

Online scheduling software

बुकाफी के साथ अपनी टीम का समय और पैसा बचाएं!

ऑनलाइन अपॉइंटमेंट शेड्यूलिंग सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके, आप बुकिंग, रिमाइंडर, कैलेंडर से सिंक करना, वीडियो मीटिंग URL प्राप्त करना, और बहुत कुछ स्वचालित कर सकते हैं। Bookafy को आज ही निःशुल्क आज़माएं!

अनुशंसित लेख

Bookafy


"See why +25,000 organizations in 180 countries around the world trust Bookafy!

Feature rich, beautiful and simple. Try it free for 7 days"

Casey Sullivan

Founder

Bookafy



"See why +25,000 organizations in 180 countries around the world trust Bookafy for their online appointment booking app!

Feature rich, beautiful and simple. Try it free for 7 days"

Casey Sullivan

Founder