बुकाफी ब्लॉग

प्रभावी बिक्री ऑनबोर्डिंग: उत्पादकता और प्रदर्शन में तेजी लाने के लिए एक गाइड

Sales onboarding

इस पोस्ट में

यदि आप सेल्सपर्सन को ढूंढना चाहते हैं और उन्हें ज्ञान, कौशल और संसाधनों से लैस करना चाहते हैं, जो आपको लगता है कि उन्हें निकट भविष्य में आपके सेल्स व्यवसाय में सफल होने की आवश्यकता है, तो ऑनबोर्डिंग सेल्सपर्सन में शामिल होना महत्वपूर्ण होगा। वास्तव में शक्तिशाली और भरोसेमंद बिक्री टीम बनाने और अपने व्यावसायिक लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए, यह एक महत्वपूर्ण कदम है।

सबसे महत्वपूर्ण प्रमुख घटकों के उदाहरणों के साथ, हम आपको उस विषय वस्तु का ज्ञान प्रदान कर सकते हैं जिसकी आपको सबसे अधिक आवश्यकता है।

बिक्री ऑनबोर्डिंग प्रक्रिया

सेल्सपर्सन को अपनाने की बिक्री ऑनबोर्डिंग प्रक्रिया में आमतौर पर तीन मुख्य चरण शामिल होते हैं: पूर्व-प्रशिक्षण, प्रारंभिक प्रशिक्षण और चल रहे समर्थन और कोचिंग।

नौकरी पर पहले दिन के लिए नए कर्मचारियों को तैयार करने के लिए पूर्व-रोजगार गतिविधियों को डिजाइन किया गया है। इसमें कागजी कार्रवाई भरना, उन्मुखीकरण सत्रों का समय-निर्धारण करना और खाते स्थापित करना शामिल हो सकता है।

प्रारंभिक प्रशिक्षण में आमतौर पर कक्षा और नौकरी प्रशिक्षण दोनों शामिल होते हैं। इसमें संगठन के उत्पादों और सेवाओं, बिक्री प्रक्रियाओं और ग्राहक सेवा मानकों के बारे में सीखना शामिल हो सकता है।

यह सुनिश्चित करने के लिए निरंतर समर्थन और परामर्श आवश्यक है कि नए कर्मचारी समय के साथ विकास और सुधार करते रहें। इसमें नियमित समीक्षा, परामर्श और व्यावसायिक विकास के अवसर शामिल हो सकते हैं।

प्रभावी बिक्री ऑनबोर्डिंग के प्रमुख घटक

प्रभावी होने के लिए, बिक्री प्रशिक्षण में कई प्रमुख घटक शामिल होने चाहिए।

स्पष्ट अपेक्षाएँ स्थापित करना आवश्यक है ताकि नए कर्मचारी अपनी भूमिका को समझ सकें और उनका मूल्यांकन कैसे किया जाएगा। इसमें विस्तृत नौकरी विवरण प्रदान करना, प्रदर्शन मेट्रिक्स को परिभाषित करना और बिक्री विभाग और संगठन के लिए अपेक्षाओं को स्पष्ट करना शामिल हो सकता है।

नए कर्मचारियों को सफल होने के लिए आवश्यक ज्ञान और कौशल से लैस करने के लिए प्रासंगिक और व्यावहारिक प्रशिक्षण प्रदान करना महत्वपूर्ण है। इसमें संगठन के उत्पादों और सेवाओं, बिक्री प्रक्रियाओं और ग्राहक सेवा मानकों के बारे में सीखना शामिल हो सकता है।

नए कर्मचारियों को स्वागत और मूल्यवान महसूस करने में मदद करने के लिए एक सहायक और समावेशी वातावरण बनाना महत्वपूर्ण है। इसमें नेटवर्किंग और संबंध-निर्माण के अवसर प्रदान करने के साथ-साथ सम्मान और समावेश की संस्कृति को बढ़ावा देना शामिल हो सकता है।

नए कर्मचारियों को मार्गदर्शन और सहायता प्रदान करने के लिए एक सलाह कार्यक्रम बनाना एक मूल्यवान उपकरण हो सकता है। इसमें अनुभवी सेल्सपर्सन के साथ नए हायर करना शामिल हो सकता है जो रोल मॉडल के रूप में काम कर सकते हैं और प्रतिक्रिया और सलाह प्रदान कर सकते हैं।

बिक्री प्रशिक्षण कार्यक्रम की प्रभावशीलता सुनिश्चित करने के लिए सफलता को मापना और समायोजन करना बहुत महत्वपूर्ण है। इसमें नई भर्तियों की प्रगति पर नज़र रखना, प्रतिक्रिया एकत्र करना और आवश्यकतानुसार समायोजन करना शामिल हो सकता है।

बिक्री ऑनबोर्डिंग के लिए सर्वोत्तम अभ्यास

एक सफल सेल्स इंडक्शन प्रोग्राम बनाने के लिए सावधानीपूर्वक योजना और निष्पादन की आवश्यकता होती है। यहाँ कुछ सर्वोत्तम अभ्यासों को ध्यान में रखा गया है:

  • निरंतर प्रतिक्रिया और समर्थन प्रदान करें: नियमित रूप से नए नियुक्तियों की समीक्षा करें और उन्हें विकास और सुधार जारी रखने में मदद करने के लिए प्रतिक्रिया और सहायता प्रदान करें।
  • एक संरचित कार्यक्रम बनाएँ: एक स्पष्ट और संरचित ऑनबोर्डिंग कार्यक्रम बनाएँ जिसमें पूर्व-रोजगार गतिविधियाँ, प्रारंभिक प्रशिक्षण और चल रहे समर्थन और कोचिंग शामिल हों।
  • रोल-प्लेइंग और अन्य इंटरएक्टिव गतिविधियों को शामिल करें: इंटरएक्टिव गतिविधियों का उपयोग करें, जैसे कि रोल-प्लेइंग और केस स्टडीज, नए कर्मचारियों को वास्तविक जीवन स्थितियों में सीखी गई बातों को लागू करने में मदद करने के लिए।
  • ई-लर्निंग तकनीक और उपकरणों का उपयोग करें: नए कर्मचारियों को प्रासंगिक और व्यावहारिक प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए ई-लर्निंग तकनीक और उपकरणों का उपयोग करें।

प्रभावी डील ऑनबोर्डिंग का तरीका

ऑनबोर्डिंग प्रभावी सौदों का मार्ग, एक प्रभावी ऑनबोर्डिंग कार्यक्रम को लागू करना और प्रक्रिया के लॉन्च से ड्राइविंग मूल्य के लिए सावधानीपूर्वक योजना, रणनीति और अभियोजन की आवश्यकता होती है।

फिर 7 महत्वपूर्ण तरीके हैं:

नए नौसिखियों के साथ एक योजना बनाएं और उसमें हिस्सा लें

ऑनबोर्डिंग सौदों की रोगी समस्याओं में से एक ऑनबोर्डिंग प्रक्रिया में सौदों की योजना बनाने और प्रतिनिधि के साथ संवाद करने में विफलता है। एक अध्ययन4 में आधे से अधिक डील प्रतिनिधि एक प्रतिनिधि की प्रगति का आकलन करने के लिए माइलपोस्ट की कमी का उल्लेख करते हैं जो ऑनबोर्डिंग कार्यक्रम में खराब डील की प्रमुख समस्या है। इसका एक परिणाम प्रतिनिधि 30, 60, और 90-दिन की योजनाओं के साथ सह-योजना बनाना है जो नई भर्तियों को ट्रैक पर रखेगा और यह सुनिश्चित करेगा कि वे उन्हें दी जा रही सभी सूचनाओं से अभिभूत न हों। जब डील्स ऑनबोर्डिंग प्रोग्राम विधिवत समरूप नहीं होते हैं, तो एसोसिएशनों को ऑनबोर्डिंग के शुरुआती, मध्य और बाद के चरणों के माध्यम से ड्रगियों को आसानी से संक्रमण करने में मदद करने के लिए संघर्ष करना पड़ता है। यह केवल एक स्पष्ट रोडमैप और रणनीति के साथ है, जो स्टोनर इशारों और आवश्यकताओं पर आधारित है, उपयोगी माइलपोस्ट विकसित किए जा सकते हैं, जिसके विरुद्ध संभावनाओं को प्रबंधित किया जा सकता है।

चित्र – कार्यक्रम में अनम्यता में

ऑनबोर्डिंग कार्यक्रमों के सबसे प्रभावी सौदों को उच्च स्तर की पुनरावृत्ति देने के लिए औपचारिक रूप दिया जाता है जो प्रक्रिया में प्रभावी आय को बढ़ा सकते हैं। फिर भी, स्टोनर अनुभव और संतुष्टि के बारे में एकत्र किए गए डेटा के आधार पर प्रक्रिया को ठीक करने और अनुकूलित करने के लिए जगह होनी चाहिए। आखिरकार, वास्तव में जब प्रक्रियाओं को औपचारिक रूप दिया जाता है, तो यह आवश्यक है कि साक्षरता विशेषताओं और विभिन्न दवाओं के दर्द बिंदुओं के आधार पर वैयक्तिकरण की अनुमति देने के लिए उनमें कठोर लचीलापन हो।

सामग्री वितरित करने के लिए अति आधुनिक इंटरैक्टिव सामग्री स्वरूपों का उपयोग करें

यह देखते हुए कि वर्तमान स्थिति में इन-पर्सन डील ऑनबोर्डिंग वास्तव में कम्पास में सीमित हो सकती है, ऐसे प्रारूपों में सामग्री का उत्पादन करना महत्वपूर्ण है जो वितरित होने पर वास्तव में एक व्यापक साक्षरता अनुभव प्रदान करते हैं। 3डी विज़ुअलाइज़ेशन, उत्पाद पूर्वाभ्यास, और वीडियोटेप का विस्तृत उपयोग अभिनेताओं को जोड़ने और साक्षरता के कारण को आगे बढ़ाने में मदद कर सकता है। सामग्री में प्रतिरूपकता का पता लगाएं। डील ऑनबोर्डिंग एक प्रगतिशील और पुनरावृत्त प्रक्रिया है, न कि एक बार की सूचना डंप। इसलिए, चरणों में सूचना वितरण को प्राथमिकता देना और सामग्री को काटने के आकार, धाराप्रवाह उपभोग्य टुकड़ों में तोड़ना आवश्यक है।

अस्तित्वगत साक्षरता को सक्षम करें

अल्ट्रामॉडर्न डील प्रक्रियाएं एपिजेनेटिक पिचों के बारे में कम हैं और क्लाइंट-विशिष्ट मूल्य प्रस्तावों को व्यक्त करने के बारे में हैं। इसका मतलब है कि सामग्री की खपत और याद रखने पर केंद्रित पारंपरिक साक्षरता शैली अप्रभावी हैं क्योंकि वे सौदों के प्रतिनिधि की रचनात्मक और अनुकूली चॉप नहीं बनाते हैं। बल्कि, ऑनबोर्डिंग प्रक्रियाओं के लिए समय की आवश्यकता है जो महारत और कौशल एकीकरण पर केंद्रित हैं। समान कौशल एकीकरण अस्तित्वगत साक्षरता, या साक्षरता के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है, जो व्याख्यान, पढ़ने, ऑडियो-विजुअल लहजे और प्रदर्शनों के समान पारंपरिक साक्षरता शैलियों के 5 से 30 की तुलना में प्रतिधारण दर को 75 तक बढ़ाने के लिए सिद्ध होता है। . 5 अस्तित्वपरक ऑनबोर्डिंग कौशल विकास को प्रोत्साहित करती है क्योंकि यह वास्तविक जीवन की लिपियों के इर्द-गिर्द निर्मित है और अधिक विस्मयकारी और यादगार भी है। क्योंकि अस्तित्वगत ऑनबोर्डिंग अभ्यासों को सटीक रूप से कैलिब्रेटेड मुद्दों को देने के लिए डिज़ाइन किया गया है, वे प्रतिनिधि को विशेष क्रियाओं या आचरण और परिणामों के बीच सीधा संपर्क भी देते हैं। इस प्रक्रिया में, वे प्रस्ताव और अभ्यास के बीच एक स्पष्ट आधार बनाते हैं। इसलिए, प्रतिनिधि समान अभ्यासों से सीखे गए असाइनमेंट लेने के लिए उपयुक्त हैं और उन्हें सीधे उन समान स्थितियों पर लागू करते हैं जिनका वे वास्तविक सौदों के आदान-प्रदान में सामना करते हैं।

Gamification और प्रक्रिया को प्रोत्साहित करें

Gamification डील ऑनबोर्डिंग प्रक्रिया के दौरान प्रतिनिधि को प्रेरित करने और संलग्न करने का एक महत्वपूर्ण उपकरण है। आम तौर पर, Gamification में अभिनेताओं के लिए व्यावहारिक ढोंग स्थापित करना, लीडरबोर्ड स्थापित करना जो शीर्ष खिलाड़ियों को सूचीबद्ध करता है, और बेहतर प्रदर्शन करने वालों को कीमतों और आवेगों की पेशकश करना शामिल है। Gamification प्रशिक्षण को मज़ेदार बनाता है और साक्षरता की गति को तेज़ करता है।

लागू मानदंड विकसित करना और मापना

यह जानने के लिए लागू मानदंडों को विकसित करना और छाया देना आवश्यक है कि ऑनबोर्डिंग प्रक्रिया के कौन से गलियारे काम कर रहे हैं और कौन से गलियारे काम नहीं कर रहे हैं। इन मानदंडों का उद्देश्य ऑनबोर्डिंग प्रक्रिया के विभिन्न चरणों और टचपॉइंट्स के माध्यम से अभिनेताओं की प्रगति को मापना चाहिए, न कि केवल अंतिम परिणाम।

स्पष्ट प्रतिक्रिया चैनल देना

कम प्रभावशीलता देने के लिए ऑनबोर्डिंग प्रक्रिया के सौदों में दृश्यता महत्वपूर्ण है। हालाँकि, इस प्रक्रिया के दौरान एक तरफ़ा संचार प्रभावी रूप से इसके द्वारा प्रदान किए जाने वाले मूल्य लाभ को कम कर देगा, यदि ऑनबोर्डिंग एक स्टोनर-केंद्रित प्रक्रिया है। प्रतिक्रिया और वाणिज्य के लिए उचित चैनल सौंपे जाने पर ही प्रभावशीलता की उन्नत स्थितियों तक पहुंचने के लिए प्रक्रिया को अनुकूलित किया जा सकता है। प्रतिक्रिया प्रक्रिया के कम निजीकरण को सुनिश्चित करने के लिए भी आवश्यक है ताकि अभिनेताओं के विशिष्ट दर्द बिंदुओं को लक्षित और संबोधित किया जा सके।

निष्कर्ष

संक्षेप में, प्रभावी बिक्री ऑनबोर्डिंग एक मजबूत बिक्री टीम बनाने और व्यावसायिक लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए एक आवश्यक महत्वपूर्ण बिंदु है। आकाश स्पष्ट अपेक्षाएं स्थापित करके, प्रासंगिक और कार्रवाई योग्य प्रशिक्षण प्रदान करके, एक सहायक और समावेशी वातावरण बनाकर, परामर्श कार्यक्रम विकसित करके, और सफलता को मापकर, संगठन उत्पादकता और प्रभावशीलता में तेजी ला सकते हैं। एक संरचित कार्यक्रम बनाना याद रखें, ई-लर्निंग तकनीक और उपकरणों का उपयोग करें, रोल-प्लेइंग और अन्य इंटरैक्टिव गतिविधियों को शामिल करें, और निरंतर प्रतिक्रिया और समर्थन प्रदान करें।

Online scheduling software

बुकाफी के साथ अपनी टीम का समय और पैसा बचाएं!

ऑनलाइन अपॉइंटमेंट शेड्यूलिंग सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके, आप बुकिंग, रिमाइंडर, कैलेंडर से सिंक करना, वीडियो मीटिंग URL प्राप्त करना, और बहुत कुछ स्वचालित कर सकते हैं। Bookafy को आज ही निःशुल्क आज़माएं!

अनुशंसित लेख

Bookafy


"See why +25,000 organizations in 180 countries around the world trust Bookafy!

Feature rich, beautiful and simple. Try it free for 7 days"

Casey Sullivan

Founder

Bookafy



"See why +25,000 organizations in 180 countries around the world trust Bookafy for their online appointment booking app!

Feature rich, beautiful and simple. Try it free for 7 days"

Casey Sullivan

Founder