8 सर्वश्रेष्ठ मुफ्त वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप्स

इस पोस्ट में हम 8 वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप्स साझा करने जा रहे हैं जिन्हें हमने स्वयं आजमाया है, और क्या अनुमान लगाया है? बहुत से स्वतंत्र हैं!

मुफ़्त वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग ऐप्स के लिए कई विकल्प हैं; हालाँकि, सभी को कार्यस्थल में सहयोग के लिए डिज़ाइन या अनुकूल नहीं बनाया गया है। यहां सर्वश्रेष्ठ मुफ्त वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप्स की हमारी संक्षिप्त सूची है, जहां वे चमकते हैं और जहां वे कम पड़ते हैं।

1. उबेर कॉन्फ़्रेंस

मैं व्यक्तिगत रूप से इस उत्पाद का बहुत बड़ा प्रशंसक हूं। मैं इसे सालों से इस्तेमाल कर रहा हूं, और यह वास्तव में बाजार में मेरा पसंदीदा है। यह हर स्थिति के लिए काम नहीं करता है… इसलिए कभी-कभी हम अपने कार्यालय में ज़ूम का उपयोग करते हैं, लेकिन मैं अभी भी इस उत्पाद का बहुत बड़ा प्रशंसक हूं, खासकर अगर यह 1 व्यक्ति का ऑपरेशन है। यदि आप एक व्यक्तिगत विक्रेता हैं (एक बड़ी कंपनी में भी) या एक एकल-उद्यमी हैं, तो यह एक अच्छा उत्पाद है।

लाभ: कोई डाउनलोड या इंस्टाल करने की आवश्यकता नहीं, असीमित बैठक अवधि, अंतर्निहित स्क्रीन साझाकरण, एचडी-गुणवत्ता वीडियो , एंटरप्राइज़-ग्रेड विश्वसनीयता और सुरक्षा डिफ़ॉल्ट रूप से। एक कॉल पर 50 लोगों तक को निःशुल्क करें। बूम।

विचार: अन्य उत्पादों की तरह अधिक एकीकरण नहीं। एक समय में 50 से अधिक प्रतिभागियों को एक सशुल्क खाते की आवश्यकता होती है। हालांकि बहुत ही उचित कीमत!

2. Google हैंगआउट

Google का मुफ्त वीडियो चैट ऐप एक उपभोक्ता-श्रेणी के ऐप का एक बेहतरीन उदाहरण है जिसे व्यापार जगत में स्वीकार कर लिया गया है। Google मेल और Google कैलेंडरिंग से संचालित होने वाली Google दुकानें Google Hangouts के लिए मूल एकीकरण का आनंद लेंगी।

लाभ: Gmail™ और Google Calendar™ के साथ एकीकृत होता है, Chrome™ पर काम करता है, 10 प्रतिभागियों तक जुड़ता है

विचार: एक प्लग-इन की आवश्यकता है, दोहरी स्ट्रीम वीडियो और सामग्री का समर्थन नहीं करता है, वीडियो की गुणवत्ता और विश्वसनीयता के बारे में कुछ उपयोगकर्ता शिकायतें

8 सर्वश्रेष्ठ मुफ्त वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप्स | bookafy

3. स्काइप, बिजनेस के लिए स्काइप और माइक्रोसॉफ्ट टीम

माइक्रोसॉफ्ट से सहयोग सूट उपभोक्ता-ग्रेड और एंटरप्राइज़-ग्रेड टूल्स के बीच बांटा गया है। वास्तव में मुफ्त वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के लिए, माइक्रोसॉफ्ट स्काइप क्लाइंट को डाउनलोड करने से उपयोगकर्ताओं को 10-तरफा कॉलिंग और एक निर्देशिका तक पहुंच मिलती है जिसे अलग-अलग उपयोगकर्ताओं द्वारा पॉप्युलेट किया जा सकता है। एंटरप्राइज़ में बढ़ते हुए, Microsoft टीम को Office365 लाइसेंस के साथ पैक किया जा सकता है। यह ध्यान देने योग्य है कि Microsoft Outlook™ और Microsoft Teams का उपयोग करने वाली टीमें Microsoft एकीकरण के लिए Lifesize तक पहुँच सकती हैं, जो Outlook और Teams इंटरफ़ेस में Lifesize वीडियो क्षमताओं को जोड़ता है।

लाभ: परिवार के सदस्यों के साथ जुड़ने के लिए स्काइप का उपयोग करने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए परिचित उपयोगकर्ता अनुभव, 10-वे कॉलिंग तक उपलब्ध, प्रीमियम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग विक्रेताओं के साथ एकीकरण

विचार: एक डाउनलोड करने योग्य एप्लिकेशन की आवश्यकता है, इसे अव्यवसायिक, उन्नत सुविधाओं के रूप में देखा जा सकता है जो केवल प्रीमियम सदस्यता के लिए उपलब्ध है

8 सर्वश्रेष्ठ मुफ्त वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप्स | bookafy

4. ज़ूम करें

जूम का मुफ्त वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग समाधान समूह वीडियो कॉल के लिए एक कम सेवा प्रदान करता है। जूम बेसिक प्लान उपयोगकर्ताओं को स्क्रीन शेयरिंग , स्थानीय रिकॉर्डिंग, ब्रेकआउट रूम और कैमरा फिल्टर जैसी सुविधाओं के साथ 40 मिनट की कॉल करने की अनुमति देता है।

लाभ: सरल साइन-अप प्रक्रिया, जिसमें मूल रिकॉर्डिंग शामिल है, 100-वे कॉलिंग का समर्थन करता है

विचार: एक डाउनलोड करने योग्य एप्लिकेशन की आवश्यकता है, सभी कॉल अनएन्क्रिप्टेड हैं, कॉल 40 मिनट या उससे कम तक सीमित हैं, स्पैम या बैंडविड्थ को नियंत्रित करने की कोई क्षमता नहीं है

8 सर्वश्रेष्ठ मुफ्त वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप्स | bookafy

5. गोटूमीटिंग

GoToMeeting LogMeIn द्वारा प्रदान की जाने वाली स्टैंडअलोन वेब कॉन्फ़्रेंसिंग सेवा है। उम्मीद के मुताबिक यह ऑडियो और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के साथ-साथ स्क्रीन शेयरिंग भी प्रदान करता है।

GoToMeetings को अलग करने वाली सुविधाओं में से एक इसकी मोबाइल मित्रता है – आप अपने स्मार्टफोन से एक सम्मेलन स्थापित कर सकते हैं और शुरू कर सकते हैं, कुछ बड़े ब्रांड सॉफ़्टवेयर को करने में कठिनाई होगी। कॉल और छवि गुणवत्ता को अधिकतम करने के लिए सेटिंग्स भी हैं, साथ ही मीटिंग्स के साथ-साथ चैट में शामिल होने के लिए एक-टैप आमंत्रण भी हैं।

एंड्रॉइड और आईओएस के लिए अलग-अलग मोबाइल ऐप्स प्रदान किए जाते हैं, और दोनों में उच्च सकारात्मक समीक्षा मात्रा होती है, जो फिर से कुछ अन्य प्रदाताओं से बदलाव करती है जो मोबाइल उपयोग के साथ गुणवत्ता और उपयोगिता को संतुलित करने के लिए संघर्ष करते हैं।

मूल्य निर्धारण के संदर्भ में, लगभग सभी मानक सुविधाएँ सबसे बुनियादी भुगतान स्तर के साथ उपलब्ध हैं, जिसकी लागत $14 प्रति माह या वार्षिक भुगतान के साथ $12 प्रति माह है। यहां तक कि 150 प्रतिभागियों की सीमा उदार है, और अधिकांश व्यवसायों के लिए, बस इतना ही आवश्यक होगा।

एक बिजनेस प्लान टियर $19 प्रति माह (या सालाना भुगतान किए जाने पर $16) पर उपलब्ध है, जो प्रतिभागियों की संख्या को बढ़ाकर 250 कर देता है और इसमें कुछ एडमिन फीचर्स के अलावा ड्राइंग टूल्स और माउस शेयरिंग भी शामिल है। 3,000 प्रतिभागियों को समायोजित करने के लिए एक उद्यम योजना उपलब्ध है।

हालाँकि, GoToMeetings के लिए कई अच्छी बातें कही जा सकती हैं, यदि आप एक व्यावसायिक VoIP समाधान की तलाश कर रहे हैं, तो GoToConnect क्लाउड-आधारित फ़ोन सिस्टम दोनों प्रदान करता है जो GoToMeetings को पैकेज के हिस्से के रूप में एकीकृत करता है, और यह अधिक लागत प्रभावी हो सकता है इसके बजाय उसके लिए साइन अप करने के लिए।

Gotomeeting video conferencing

6. साइबरलिंक यू मीटिंग

साइबरलिंक एक ताइवानी मल्टीमीडिया सॉफ्टवेयर कंपनी है। इसकी स्थापना 1996 में हुई थी। यू मीटिंग कंपनी का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग समाधान है।

साइबरलिंक यू मीटिंग में चार मूल्य निर्धारण योजनाएँ हैं।

‘बेसिक’ योजना निःशुल्क है। इसमें अधिकतम 25 प्रतिभागी और प्रति बैठक 30 मिनट शामिल हैं।

‘प्रो 50’ $29.99 प्रति होस्ट प्रति माह है। इसमें 50 प्रतिभागी, 24 घंटे प्रति मीटिंग, एडमिन टूल्स और परफेक्टकैम शामिल हैं।

‘प्रो 100’ प्रति उपयोगकर्ता प्रति माह $49.99 से शुरू होता है। इसमें सभी ‘प्रो 50’ शामिल हैं जो 100 प्रतिभागियों को पेश करते हैं।

‘एंटरप्राइज फीचर्स’ योजना में अन्य सभी स्तरों की पेशकश के साथ बैठक विश्लेषण, प्रीमियम ग्राहक सहायता और एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन शामिल हैं। उपयोगकर्ताओं को बोली के लिए बिक्री से संपर्क करने की आवश्यकता है।

‘परफेक्टकैम’ एक सबसे रैंडम फीचर है। उपयोगकर्ता अपने चेहरे पर कंप्यूटर जनित मेकअप लगा सकते हैं, कंपनी ‘वास्तव में पेशेवर लुक बनाने’ का वादा करती है।

यू मीटिंग पूरी तरह से वेब आधारित है। यह कुछ उपयोगकर्ताओं को परेशान कर सकता है लेकिन यह एक फायदा हो सकता है क्योंकि यू मीटिंग का उपयोग करने के लिए आपको कोई अतिरिक्त सॉफ़्टवेयर डाउनलोड करने की आवश्यकता नहीं होगी। यह वीओआईपी सिस्टम का उपयोग करके वीडियो रिकॉर्डिंग या मीटिंग में डायल करने की क्षमता भी प्रदान नहीं करता है।

7. ब्लू जीन्स

BlueJeans की स्थापना 2009 में हुई थी और इसका मुख्यालय कैलिफ़ोर्निया में है। कंपनी इंटर-ऑपरेबल क्लाउड-आधारित वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग प्लेटफॉर्म प्रदान करती है।

तीन मूल्य निर्धारण स्तर हैं। BlueJeans के पास फ्री टियर नहीं है, लेकिन यह 30-दिन के फ्री ट्रायल की पेशकश करता है।

सालाना भुगतान किए जाने पर ‘मी’ टियर की कीमत प्रति उपयोगकर्ता $14.99 प्रति माह है। उपयोगकर्ता अधिकतम 50 उपस्थित हो सकते हैं, किसी भी कंप्यूटर, iOS या Android डिवाइस से जुड़ सकते हैं और सभी मीटिंग में डायल-इन नंबर शामिल होते हैं।

‘माई टीम’ योजना $19.99 प्रति माह प्रति होस्ट (जब वार्षिक भुगतान किया जाता है) है और इसमें सभी निचले स्तर के साथ 10 घंटे की क्लाउड मीटिंग रिकॉर्डिंग, कमांड सेंटर डैशबोर्ड और 75 प्रतिभागियों तक की पेशकश शामिल है।

‘माई कंपनी’ पैकेज में कनेक्शन H.323//SIP रूम सिस्टम, रूम सिस्टम कैलेंडर सपोर्ट और 150 प्रतिभागियों तक के साथ अन्य प्लान की सभी विशेषताएं शामिल हैं। बोली प्राप्त करने के लिए उपयोगकर्ताओं को सीधे BlueJeans से संपर्क करना होगा।

उपयोगकर्ताओं को BlueJeans के साथ वार्षिक सदस्यता के लिए साइन अप करने की आवश्यकता नहीं है। बेसिक टियर 40 से अधिक देशों में मुफ्त फोन ऑडियो का समर्थन करता है। BlueJeans डॉल्बी वॉयस को भी सपोर्ट करता है। यह उन उपयोगकर्ताओं के लिए उपयुक्त हो सकता है जो प्लेटफॉर्म में शामिल सुविधाओं की संख्या के बजाय वीडियो की गुणवत्ता के बारे में अधिक चिंतित हैं।

ऐसा प्रतीत होता है कि BlueJeans में अपने कुछ निकटतम प्रतिस्पर्धियों की तुलना में कम सुविधाएँ हैं, हालाँकि यह उनके सिस्टम की गुणवत्ता के साथ-साथ इस तथ्य के कारण अनदेखा किया जाता है कि उपयोगकर्ता 30-दिन के नि: शुल्क परीक्षण का उपयोग यह देखने के लिए कर सकते हैं कि यह उनकी आवश्यकताओं के अनुरूप है या नहीं।

8 सर्वश्रेष्ठ मुफ्त वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप्स | bookafy

8. एम ईटवे

मीटअवे एक नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म है जिसमें शक्तिशाली कॉन्फ्रेंसिंग विकल्प हैं। इस प्रकार, यह बड़ी या छोटी आभासी घटनाओं की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए एक व्यवहार्य उपकरण है।

अन्य कॉन्फ्रेंसिंग ऐप्स के विपरीत, मीटअवे 1:1 गति नेटवर्किंग और संबंध निर्माण के लिए एक उपकरण है। यह उपस्थित लोगों को यह चुनने देता है कि वे मेल खाने वाले टैग सेट करके किससे मिलें और घटना में शामिल होने वाले विशिष्ट लोगों के साथ बातचीत का अनुरोध करें।

कॉन्फ़्रेंस आयोजक इस ऐप को वर्चुअल लॉबी के रूप में उपयोग कर सकते हैं जहां मेहमान एक-दूसरे से टकरा सकते हैं, निर्बाध बातचीत कर सकते हैं, और अपने अगले मैच को देखने के लिए उत्सुक हैं। यह वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग समाधान यह तय करने के अजीब क्षणों को भी हटा देता है कि किसे पहले बोलना चाहिए और कब बातचीत को समाप्त करना चाहिए या छोड़ना चाहिए।

मीटअवे की एक मुफ्त योजना है और यह वर्चुअल एक्सपो बूथों, हायरिंग इवेंट्स, दैनिक सम्मेलनों, पूर्व छात्रों के करियर नेटवर्किंग, और बहुत कुछ के लिए एकदम सही है!

8 सर्वश्रेष्ठ मुफ्त वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप्स | bookafy

9. लाइफसाइज

लाइफ़साइज़ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग उद्योग में लगभग दो दशकों से है और इसने गुणवत्ता और उपयोग में आसानी के लिए लगातार मानक तय किए हैं। लाइफ़साइज़ के साथ एक मुफ़्त खाता सेट करके, आप 25 प्रतिभागियों तक बिना किसी डाउनलोड या इंस्टाल के तेज़ी से मुफ़्त वीडियो कॉल शुरू कर सकते हैं। बस signup.lifesize.com पेज पर नेविगेट करें, अपना नाम और ईमेल दर्ज करें और एक पासवर्ड चुनें। मेहमान आपकी व्यक्तिगत मीटिंग आईडी लिंक पर क्लिक करके सीधे अपने लैपटॉप या मोबाइल ब्राउज़र से लाइव कॉल में शामिल हो सकते हैं।

लाभ: कोई डाउनलोड या इंस्टॉल की आवश्यकता नहीं, असीमित बैठक अवधि, अंतर्निहित स्क्रीन साझाकरण, एचडी-गुणवत्ता वीडियो, एंटरप्राइज़-ग्रेड विश्वसनीयता और सुरक्षा डिफ़ॉल्ट रूप से

विचार: 300-वे कॉलिंग, Microsoft एकीकरण और 4K वीडियो कॉन्फ्रेंस रूम सिस्टम जैसी अतिरिक्त सुविधाओं के लिए सशुल्क सदस्यता की आवश्यकता होती है। 4guysfromrolla के और टिप्स यहां देखें।

Bookafy currently serves businesses and organizations around the world including software companies, universities, finance companies, government organizations, non-profits, coaches, consultants, sales people, counselors, churches, wellness, photographers, tax, and many more.

Start your FREE 7 day trial!

Bookafy


"See why +25,000 organizations in 180 countries around the world trust Bookafy!

Feature rich, beautiful and simple. Try it free for 7 days"

Casey Sullivan

Founder

Bookafy



"See why +25,000 organizations in 180 countries around the world trust Bookafy for their online appointment booking app!

Feature rich, beautiful and simple. Try it free for 7 days"

Casey Sullivan

Founder