बुकाफी ब्लॉग

सही बिक्री उपकरण के साथ स्वचालित रूप से अपॉइंटमेंट कैसे उत्पन्न करें?

सही बिक्री उपकरण के साथ स्वचालित रूप से अपॉइंटमेंट कैसे उत्पन्न करें? | bookafy

इस पोस्ट में

अपॉइंटमेंट सेटिंग किसी को वर्चुअल मीटिंग या सेल्स टॉक के लिए एक साधारण आमंत्रण की तरह लग सकती है लेकिन यह उससे कहीं बड़ी भूमिका निभाती है। यह एक महत्वपूर्ण कॉल-टू-एक्शन प्रक्रिया है जो बिक्री फ़नल में लीड के रूपांतरण में मदद करती है। एक अपॉइंटमेंट सेटिंग व्यवसायों में भिन्न हो सकती है, आमतौर पर, इसे मीटिंग्स, प्रस्ताव चर्चाओं, या एक साधारण उत्पाद प्रदर्शन के लिए बुक किया जा सकता है। ये अपॉइंटमेंट आमतौर पर बिक्री टीम द्वारा फ़ोन डायलर का उपयोग करके सेट किए जाते हैं।

अधिकांश B2B अपॉइंटमेंट निर्णय निर्माताओं को व्यावसायिक प्रस्तावों और नए अवसरों पर चर्चा करने के लिए शेड्यूल करके फ़ोन पर किए जाते हैं।

हालांकि नियुक्तियों का मतलब तत्काल बिक्री नहीं है, वे लीड के रूपांतरण समय को बढ़ाते हैं। यह आपकी संभावना को एक प्रारंभिक प्रभाव देता है कि आप उनके साथ व्यापार करने के बारे में गंभीर हैं, जिससे आपके नेतृत्व के पोषण प्रयासों पर प्रभाव पड़ता है। अपॉइंटमेंट सेटिंग और उनके प्रकार आपके बिक्री फ़नल में विभाजित किए जा सकते हैं।

एक विशिष्ट बिक्री फ़नल तीन खंडों से बना है। फ़नल का शीर्ष (TOFU) जागरूकता चरण है जहाँ आप अपनी कंपनी में रुचि पैदा करते हैं। फ़नल का मध्य (MOFU) रुचि/निर्णय चरण है जहाँ आपके लीड आपके उत्पाद या सेवा को नोटिस करने लगे हैं। फ़नल के नीचे (बीओएफयू) वह जगह है जहां खरीदारी की कार्रवाई होती है।

नियुक्तियों के प्रकार जिन्हें आपको जानना आवश्यक है

TOFU नियुक्तियां

इस प्रकार की नियुक्ति वह जगह है जहाँ आप नई लीड या संभावनाएँ पा सकते हैं जो आपकी कंपनी के बारे में अधिक जानना चाहते हैं। आप इस चरण में निराश हो सकते हैं क्योंकि यह आमतौर पर नो-शो और अयोग्य लीड्स से भरा होता है। यह सामान्य है क्योंकि यह चरण शीर्ष पर बैठता है और बड़ी संख्या में संभावनाओं को फ़िल्टर करता है और पूरी तरह से आगे बढ़ता है।

एमओएफयू नियुक्तियां

इस प्रकार की नियुक्ति वह जगह है जहाँ आप ऐसे संभावित व्यक्ति पा सकते हैं जिन्होंने आपकी कंपनी के लिए रुचि और विचार व्यक्त किया हो। आमतौर पर इन नियुक्तियों में योग्य संभावनाएं पाई जाती हैं क्योंकि वे इस चरण में अपने दर्द बिंदु बताते हैं और अपने व्यवसाय के लिए विकल्प खोजते हैं। आप आपत्तियों और टर्नडाउन के उच्च मामलों का सामना कर सकते हैं, इसलिए अपनी अपेक्षाओं को अच्छी तरह से प्रबंधित करें।

बीओएफयू नियुक्तियां

इस प्रकार की नियुक्ति उन संभावनाओं के लिए है जो उत्पाद या सेवा के लिए साइन अप करना चाहते हैं और विशिष्ट रूप से अनुकूलन, समर्पित समर्थन और अन्य SLAs पर चर्चा करना चाहते हैं। आपका बिक्री प्रतिनिधि आमतौर पर सौदे को बंद करने के लिए किसी उत्पाद या खाता प्रबंधक को अपनी नियुक्ति अग्रेषित करता है। आपको इस प्रकार की नियुक्ति को अत्यधिक प्राथमिकता देनी चाहिए और अपने संभावित ग्राहकों की प्रतिक्रियाओं की बारीकी से निगरानी करनी चाहिए।

कई कंपनियां, विशेष रूप से B2Bs, अभी भी अपने अपॉइंटमेंट सेटिंग अभियानों पर निर्भर हैं। सॉफ्टवेयर और फोन सिस्टम में तकनीकी प्रगति ने कंपनियों को अपनी बिक्री गतिविधियों को अगले स्तर तक आगे बढ़ाने की अनुमति दी है। अधिकार के साथ बिक्री उपकरण , एक अपॉइंटमेंट सेटर अपनी अपॉइंटमेंट तिथियों में मैन्युअल त्रुटियों को कम और कम करके अपने व्यावसायिकता का प्रदर्शन कर सकता है।

एक ही तारीख पर डबल बुकिंग या ओवरलैपिंग अपॉइंटमेंट नहीं हैं। वे समय क्षेत्र की परवाह किए बिना सेट करने के लिए सबसे अच्छा समय ढूंढकर नियुक्तियों के लिए अपने समय का अनुकूलन भी कर सकते हैं क्योंकि नियुक्त व्यक्ति और व्यवसाय की घड़ियां सिंक्रनाइज़ हैं। निम्न अनुभाग आपको अधिक अपॉइंटमेंट जेनरेट करने के लिए आवश्यक बिक्री टूल के माध्यम से मार्गदर्शन करेगा.

स्वचालित रूप से नियुक्तियाँ उत्पन्न करने के लिए सही बिक्री उपकरण

स्वचालित ईमेल उत्तरदाता (क्लारा लैब्स)

जैसा कि इसके नाम से पता चलता है, यह टूल सेल्सपर्सन को रोजाना बहुत सारे ईमेल का जवाब देने में मदद करता है। यह TOFU और MOFU नियुक्तियों के लिए अनुकूल उनका निजी ईमेल सहायक बन जाता है। एक AER टूल एक टेक्स्ट एनालाइज़र का उपयोग संभावित रुचियों के साथ महत्वपूर्ण वाक्यांशों की पहचान करने के लिए करता है जिन्हें मानव ने अपने ईमेल इनबॉक्स में अनदेखा किया हो। इसका विचारोत्तेजक और भविष्य कहनेवाला संदेश फीचर बहुत मदद करता है ईमेलर प्रासंगिक परिशुद्धता के साथ तेजी से प्रतिक्रिया करते हैं।

एक स्वचालित ईमेल उत्तरदाता कर सकता है:

  • अपनी संभावना के साथ बुकिंग समय का समन्वय करें
  • समय पर प्रतिक्रिया का पालन करें
  • आप और आपकी संभावना के लिए एक समय को अंतिम रूप दें
  • अपने बुकिंग कैलेंडर में स्वचालित रूप से पुष्टि की गई नियुक्तियों को जोड़ें

अपॉइंटमेंट बुकिंग सिस्टम ( बुकाफी )

यह टूल विभिन्न वेबसाइटों, सबमिट किए गए फॉर्म, ईमेल और चैट अपॉइंटमेंट इत्यादि से आपकी सभी नियुक्तियों के लिए एक कंसोल के रूप में कार्य करता है। आप किसी भी वेबसाइट पर आसान HTML कोड प्रविष्टि के साथ पॉप-अप सूचना एम्बेड कर सकते हैं। आप अपने लक्षित कार्यक्रमों के लिए एक वैयक्तिकृत मिनी-वेबसाइट बना सकते हैं। इसके साथ अनुसूची समायोजन आसान बना दिया जाता है ड्रैग-एंड-ड्रॉप सुविधा कैलेंडर में। यह सभी प्रकार की नियुक्तियों के लिए एकल एप्लिकेशन के रूप में कार्य करता है।

एक नियुक्ति बुकिंग प्रणाली कर सकती है:

  • एक अद्वितीय लिंक के साथ स्वचालित रूप से मीटिंग शेड्यूल करें
  • बुकिंग प्रक्रिया के दौरान भुगतान अधिकृत और संसाधित करें
  • बुकिंग के बारे में स्वचालित ईमेल या एसएमएस अनुस्मारक सेट करें
  • मीटिंग्स के बीच बफर समय सेट करें

समय प्रबंधन ऐप (पिक एंड वर्ल्ड क्लॉक ऐप)

यह उपकरण आपके बिक्री प्रतिनिधियों को उनके समय-सारणी को प्रबंधित और व्यवस्थित करने में मदद कर सकता है. दूरस्थ बिक्री जैसे मामलों में, समय क्षेत्र सभी जगह हैं और ग्राहकों और प्रतिनिधियों दोनों के लिए भ्रमित हो सकते हैं। यह सर्वोत्तम पारस्परिक समय की पहचान कर सकता है और ईमेल के माध्यम से बैठक निर्धारित कर सकता है। ऐप में मोबाइल शेड्यूलिंग दृश्य चलते-फिरते सेल्सपर्सन के लिए अनुकूल है। यह अंतिम-मिनट की नियुक्तियों के लिए एक समर्पित लिंक साझाकरण भी प्रदान करता है।

एक समय प्रबंधन ऐप कर सकता है:

  • नियुक्त और मेजबान की पारस्परिक उपलब्धता निर्धारित करें
  • एकाधिक प्रतिभागियों को समायोजित करने के लिए ग्राहक URL साझा करें
  • दोनों पक्षों के लिए कैलेंडर आमंत्रण भेजें
  • विभिन्न भौगोलिक समय क्षेत्रों की तुलना करें और परिवर्तित करें

टेक्स्ट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म ( हबस्पॉट टेक्स्ट मैसेजिंग )

बाजार में कई टेक्स्ट मैसेजिंग टूल हैं, लेकिन एक चीज जो सबसे अलग है वह है सीआरएम-सक्षम टेक्स्ट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म। आप बातचीत पर पूरा नियंत्रण रख सकते हैं और संदेश के पूरे संदर्भ को देख सकते हैं। सीआरएम टेक्स्ट टूल आपको रीयल-टाइम में अपॉइंटमेंट पर अनुवर्ती कार्रवाई करने और नो-शो को रोकने के लिए बढ़त प्रदान करता है।

एक टेक्स्ट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म कर सकता है:

  • अपने एसएमएस अभियानों के लिए एसएमएस अनुक्रम सेट करें
  • अपने एमएमएस में समृद्ध मीडिया जैसे फोटो और जीआईएफ जोड़ें
  • अपनी वेबसाइट पर मोबाइल-संचालित विज़िटर आकर्षित करें
  • बड़े पैमाने पर लागत के एक अंश के साथ प्रसारण एसएमएस/एमएमएस

सेल्स डायलर टूल (एलवेयर)

बिक्री नियुक्तियों को उत्पन्न करने में, कोल्ड कॉलिंग अभी भी बेहतर है क्योंकि यह पहुंचती है और संभावना से तत्काल प्रतिक्रिया प्राप्त करती है। कोल्ड कॉलिंग से सेल्सपर्सन को शेड्यूल पर बातचीत करने या कॉलबैक के लिए सबसे अच्छा समय देने के लिए बहुत जगह मिलती है। रियल एस्टेट डायलर आमतौर पर कोल्ड कॉलिंग में उपयोग किए जाते हैं क्योंकि वे स्वचालित मशीनों को बिक्री एजेंट से जोड़ने से रोकते हैं और रोकते हैं।

एक बिक्री डायलर कर सकता है:

  • एक दिन में 500 से अधिक संपर्क डायल करें
  • मानव-से-मानव संपर्क बढ़ाएँ
  • पहले से रिकॉर्ड किया गया वॉइसमेल ड्रॉप करें
  • सीआरएम को सीधे कॉल लॉग करें
  • फॉलो-अप के लिए ट्रिगर आउटबाउंड कॉल

चैटबॉट्स (कई चैट्स)

यह टूल उन व्यवसायों के लिए एक आसान समाधान बन गया है जो अपनी इनबाउंड अपॉइंटमेंट्स को स्केल और स्वचालित करना चाहते हैं। कई चैटबॉट प्रदाता एआई चैट वर्कफ्लो को मानव वार्तालाप की नकल करने और कई चैनलों में प्रतिक्रिया समय बढ़ाने के लिए एकीकृत करते हैं। चैटबॉट आमतौर पर फेसबुक मैसेंजर के साथ उपयोग किए जाते हैं लेकिन वेबचैट में भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

एक चैटबॉट कर सकता है:

  • स्प्रेडशीट के माध्यम से डेटा निर्यात करें
  • अन्य एप्लिकेशन से जुड़े रहें
  • नियुक्तियों के लिए विचारशील विकल्प प्रदान करें
  • ग्राहक सेवा के लिए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर दें

कैसे जानें कि कौन सी तकनीक आपकी आवश्यकताओं के लिए सबसे उपयुक्त है?

सीधे ऊपर दिए गए विक्रय टूल पर जाने और हस्ताक्षर करने से पहले, आपको पहले अपने अपॉइंटमेंट सेटिंग लक्ष्यों की पहचान करनी होगी. आप जिस प्रकार की नियुक्ति करना चाहते हैं, उसके लिए एक उद्देश्य निर्धारित करें। अपने बिक्री फ़नल का संदर्भ लें (TOFU, MOFU, और BOFU ) और देखें कि आप बिक्री प्रक्रिया के किस हिस्से में सुधार करना चाहते हैं।

आपको संभवतः अपनी वर्तमान टीम का आकलन करना चाहिए क्योंकि नियुक्तियां केवल विशिष्ट विक्रेता द्वारा ही की जा सकती हैं। एक प्रकार की नियुक्ति करना जिसमें आपकी टीमें प्रशिक्षित नहीं हैं, निश्चित रूप से आपकी बिक्री मेट्रिक्स को नुकसान पहुंचा सकती हैं।

सब कुछ समेटना

अपॉइंटमेंट सेट करने के दिन गए मोटे चमड़े वाले प्लानर वाले फोन बूथ में। एक अपॉइंटमेंट सेटिंग एक सरल लेकिन जटिल प्रक्रिया है जिसके लिए मानव प्रयासों और मशीन स्वचालन को संतुलित करने के लिए एक विक्रेता की आवश्यकता होती है। बिक्री प्रक्रिया में प्रवेश करने के लिए प्रौद्योगिकी एक लंबा सफर तय कर चुकी है, और बिक्री करने वालों को उनके कार्यों के साथ हल करने और उनकी मदद करने के लिए हर जगह तकनीकी समाधान सामने आ रहे हैं। सही उपकरण का चयन करने से आपके व्यवसाय में बेहतर उत्पादकता, कार्यकुशलता और अपॉइंटमेंट सेटिंग्स की पीढ़ियाँ प्राप्त होती हैं।

Online scheduling software

बुकाफी के साथ अपनी टीम का समय और पैसा बचाएं!

ऑनलाइन अपॉइंटमेंट शेड्यूलिंग सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके, आप बुकिंग, रिमाइंडर, कैलेंडर से सिंक करना, वीडियो मीटिंग URL प्राप्त करना, और बहुत कुछ स्वचालित कर सकते हैं। Bookafy को आज ही निःशुल्क आज़माएं!

अनुशंसित लेख

Bookafy


"See why +25,000 organizations in 180 countries around the world trust Bookafy!

Feature rich, beautiful and simple. Try it free for 7 days"

Casey Sullivan

Founder

Bookafy



"See why +25,000 organizations in 180 countries around the world trust Bookafy for their online appointment booking app!

Feature rich, beautiful and simple. Try it free for 7 days"

Casey Sullivan

Founder