एलीमेंटर के साथ वेबसाइट बनाने के शीर्ष 5 कारण

एलीमेंटर के साथ वेबसाइट बनाने के शीर्ष 5 कारण

वे दिन गए जब एक वेबसाइट बनाने के लिए डेवलपर्स, कॉपीराइटर और उत्पाद प्रबंधकों के बीच गड़बड़ी पैदा की जाती थी। वेबसाइट में बुनियादी बदलाव लागू करने में काफी समय लगता था। लेकिन जैसे-जैसे समय बीतता गया, गंदगी इतनी गन्दी नहीं हुई। अब वेबसाइट शुरू करने के लिए कोडिंग जानने की जरूरत नहीं है। यह आश्चर्यजनक रूप से इतना आसान है। एलीमेंटर जैसे वेबसाइट बिल्डरों ने कुछ बेहतरीन डिजाइनिंग टूल्स तक पहुंच प्रदान करके वेबसाइट बनाना बेहद आसान बना दिया है।

इस ब्लॉग में, हम देखेंगे कि एलीमेंटर क्या है और आपको अपनी आने वाली वेबसाइट बनाने के लिए इसका उपयोग क्यों करना चाहिए। पूर्ण प्रकटीकरण: हम एलीमेंटर से बहुत प्यार करते थे, हमने इसका उपयोग अपनी वेबसाइट बनाने के लिए किया 🙂

चलिए इसमें सीधे कूदते हैं।

एलिमेंट स्क्रीनशॉट

एलिमेंटर क्या है?

किसी ऐसे व्यक्ति को ढूंढना लगभग असंभव है जो वेबसाइट व्यवसाय में हो और जिसने वर्डप्रेस के बारे में नहीं सुना हो। इसका उपयोग किया जाता है इंटरनेट का लगभग 40% बिजली. वर्डप्रेस कितना बड़ा है इसका संदर्भ प्राप्त करने के लिए, आपको पता होना चाहिए कि Wix, Drupal, Squarespace, और Shopify (चार सबसे बड़े वेबसाइट निर्माण प्लेटफॉर्म) का संयुक्त बाजार हिस्सा वर्डप्रेस से कम है। और यह कहना उचित है कि वर्डप्रेस को इतना लोकप्रिय बनाने में एलिमेंटर ने बहुत बड़ा योगदान दिया है।

एलिमेंटर वर्डप्रेस के लिए ड्रैग-एंड-ड्रॉप वेबसाइट बिल्डर है. यह दो संस्करणों में आता है- एक मुफ़्त और एक जहाँ आपको भुगतान करना होगा, यानी एलीमेंटर प्रो। उत्तरार्द्ध ऐसी कार्यक्षमता प्रदान करता है जो बहुत उन्नत हैं। यद्यपि आप मुफ्त संस्करण के साथ भी एक अच्छी और अच्छी तरह से संरचित वेबसाइट बना सकते हैं, प्रो संस्करण चीजों को एक दूसरे स्तर पर ले जाता है।

एलीमेंटर के विज़ुअल एडिटर का उपयोग करके आप जल्दी से अनूठे पृष्ठ और वेबसाइट बना सकते हैं और एक ही स्थान पर सभी संभावित परिवर्तनों को नियंत्रित कर सकते हैं। इस बिल्डर के साथ, आप निश्चिंत हो सकते हैं कि आप अपनी वेबसाइट को अपनी आवश्यकतानुसार अनुकूलित कर सकते हैं इसे अपनी ब्रांड छवि के साथ संरेखित करें. आप एलिमेंटर का उपयोग करके प्रभावी रूप से उच्च रूपांतरित लैंडिंग पृष्ठ और पूर्ण वेबसाइट बना सकते हैं- यह सब कुछ और सभी के लिए काम करता है।

वेबसाइट बनाने के लिए एलीमेंटर का उपयोग करने के शीर्ष 5 कारण

एलिमेंटर की सबसे बड़ी ताकत, जैसा कि ऊपर भी कहा गया है, यह है कि यह वर्डप्रेस पर वेबसाइट बनाने को कैसे आसान बनाता है। यहां शीर्ष पांच कारणों की सूची दी गई है कि क्यों आपको अपनी वेबसाइटों के लिए एलीमेंटर का उपयोग करने पर विचार करना चाहिए।

खींचें और छोड़ें

एलीमेंटर लैंडिंग पृष्ठ या ब्लॉग बनाने के लिए जो स्थान प्रदान करता है वह न केवल स्वच्छ और स्पष्ट है बल्कि सहज भी है। यहाँ यह कैसा दिखता है:

तत्व संपादक

स्क्रीन के बाईं ओर एक विजेट पैनल है। इस विजेट पैनल में 90 से अधिक गतिशील विजेट हैं और इसमें 300 से अधिक टेम्पलेट भी हैं। सपनों की वेबसाइट जिसकी कीमत आपको बहुत अधिक चुकानी पड़ सकती है, एलिमेंटर की मदद से, आप इसे बजट पर और यहां तक कि अपने दम पर भी बना सकते हैं। आप किसी भी तत्व को कहीं भी रख सकते हैं- इस संबंध में कोई बाध्यता नहीं है। आपको वैश्विक फोंट और रंग भी मिलते हैं।

यह वर्डप्रेस ब्लॉक एडिटर के समान है जिसमें यह पेज में तत्वों को जोड़ने के लिए ड्रैग-एंड-ड्रॉप कार्यक्षमता का उपयोग करता है, लेकिन इसमें कुछ और विशेषताएं हैं जो इसे सबसे अलग बनाती हैं। यह ब्लॉक एडिटर की तुलना में अधिक अनुकूलन विकल्प भी प्रदान करता है, जिससे उपयोगकर्ता अपने पृष्ठों के हर पहलू को ठीक कर सकते हैं।

क्लाउड होस्टिंग

वर्डप्रेस वेबसाइट बनाना एक बहु-चरणीय मामला है। पहला, और शायद सबसे भ्रमित करने वाला काम एक होस्टिंग सेवा का चयन करना है। लोकप्रिय होस्टिंग सेवाओं द्वारा दी जाने वाली कीमतें निश्चित लग सकती हैं (और, कभी-कभी, उचित), उपयोगकर्ता अक्सर प्रतीत होता है-मनमाने ढंग से बढ़े हुए शुल्कों से निपटते हैं। Elmentor की नई क्लाउड होस्टिंग सेवा का उपयोग करते समय यह सब हल हो गया है।

$89 प्रति वर्ष से शुरू करके आप क्लाउड-होस्टेड एलिमेंटर वेबसाइट बना और प्रकाशित कर सकते हैं। आपको किसी बाहरी सेवा का उपयोग नहीं करना पड़ेगा। एलिमेंटर की क्लाउड होस्टिंग Google क्लाउड द्वारा संचालित है और इसमें क्लाउडफ्लेयर द्वारा सुरक्षित सीडीएन और 20 जीबी स्टोरेज जैसी सर्वश्रेष्ठ-इन-क्लास सुविधाएं शामिल हैं।

वर्कफ़्लो अनुकूलन

एलीमेंटर प्रो की वैश्विक सेटिंग्स आपको अपनी साइट के डिजाइन सिस्टम को प्रबंधित करने और बनाने की अनुमति देती हैं। यह तब मददगार साबित होता है जब आपको अपनी पूरी वेबसाइट में निरंतरता सुनिश्चित करनी होती है। एक सुसंगत वेबसाइट हमेशा कार्यप्रवाह को गति देती है।

वैश्विक सेटिंग्स आपके द्वारा जोड़े गए सभी नए डिजाइनों को अपने मौजूदा डिजाइनों के साथ अच्छी तरह से फिट करने के लिए जिम्मेदार हैं। इसका अर्थ है, जब भी आप वैश्विक सेटिंग्स में कुछ बदलते हैं, आपकी पूरी वेबसाइट उन परिवर्तनों को इनहेरिट करेगी।

इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपनी पूरी वेबसाइट में वैश्विक डिजाइनों से चिपके रहना होगा। यदि आप कुछ बदलना चाहते हैं, तब भी आप किसी अन्य चीज़ को प्रभावित किए बिना इसे पृष्ठ-दर-पृष्ठ आधार पर बदल सकते हैं। वैश्विक सेटिंग यह सुनिश्चित करके आपके कार्यप्रवाह को अनुकूलित करती है कि आपका डिफ़ॉल्ट डिज़ाइन समान रहता है और ताकि आप शेष परिवर्तनों को कुशलतापूर्वक कर सकें।

तत्व साइट सेटिंग

पृष्ठ गति

वेबसाइटों पर पेज बिल्डरों के सबसे नकारात्मक प्रभावों में से एक पृष्ठ की गति को धीमा करना है। ज्यादातर मामलों में यह देखा जाता है कि पेज बिल्डर का उपयोग करके बनाई गई वेबसाइटों में अपेक्षाकृत अधिक होता है उच्च पृष्ठ लोड समय. इसके पीछे का कारण होस्टिंग में अत्यधिक मात्रा में संसाधनों का मौजूद होना है, भले ही वेबसाइट वास्तव में उनका उपयोग नहीं कर रही हो। यहीं पर एलिमेंटर सबसे अलग दिखता है। यदि आप इसे सही कैशिंग प्लगइन्स और तंत्र के साथ जोड़ते हैं, तो इसमें कोई संदेह नहीं है कि एक एलिमेंट-आधारित वेबसाइट पारंपरिक रूप से विकसित वेबसाइट की तुलना में तेज़ी से लोड हो सकती है।

मोबाइल के अनुकूल साइटें

हम ऐसे युग में हैं जहां डेस्कटॉप उपयोगकर्ताओं की तुलना में अधिक मोबाइल उपयोगकर्ता हैं। और किसी वेबसाइट की मोबाइल-मित्रता को नज़रअंदाज़ करना कुछ ऐसा है जो उसके आधे से अधिक आगंतुकों को दूर कर देगा। एलीमेंटर में ऐसी विशेषताएं हैं जो आपको प्रत्येक डिवाइस पर पूरी तरह से प्रदर्शित होने के लिए साइट के विभिन्न पहलुओं को बदलने की अनुमति देती हैं। संशोधन करने के लिए आपको केवल उत्तरदायी मोड का उपयोग करना होगा। ए मोबाइल फ्रेंडली वेबसाइट आपके सर्च इंजन रिजल्ट पेज (SERP) रैंकिंग में भी मदद करेगी।

थीम को नियंत्रित करें

एलिमेंटर के बारे में सबसे अच्छी चीजों में से एक यह है कि इसमें कोई सीमा नहीं है। जब तक आप इससे संतुष्ट नहीं हो जाते, तब तक आप सचमुच हर चीज को बदल सकते हैं दृश्य उपस्थिति और प्रदर्शन वेबसाइट का। पूर्व-डिज़ाइन किए गए विषयों के कारण अब आपको अपनी रचनात्मकता को सीमित करने की आवश्यकता नहीं है। आप ऐसे डिज़ाइन बना सकते हैं जो आपकी कल्पना से बिल्कुल मेल खाते हों। इसका अर्थ यह भी है कि आप जितनी बार चाहें अपनी वेबसाइट को बदल या अपडेट कर सकते हैं।

अंतिम शब्द

यदि वर्डप्रेस वेबसाइट बनाने वाले प्लेटफॉर्म का बादशाह है, तो एलिमेंटर को उसका सबसे करीबी सहयोगी होना चाहिए। आपको सबसे अच्छा ड्रैग-एंड-ड्रॉप बिल्डर चुनने के बारे में खुद को तनाव देने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि एलीमेंटर यह सब करता है। यह आपको एक ऐसी वेबसाइट बनाने का अधिकार देता है जो आपकी कल्पना के अनुरूप हो। एलिमेंटर के साथ– आकाश की सीमा है।

ऑनलाइन निर्धारण सॉफ्टवेयर

बुकाफी के साथ अपनी टीम का समय और पैसा बचाएं!

ऑनलाइन अपॉइंटमेंट शेड्यूलिंग सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके, आप बुकिंग, रिमाइंडर, कैलेंडर से सिंक करना, वीडियो मीटिंग URL प्राप्त करना, और बहुत कुछ स्वचालित कर सकते हैं। Bookafy को आज ही निःशुल्क आज़माएं!

और अधिक जानें

अनुशंसित लेख

Bookafy currently serves businesses and organizations around the world including software companies, universities, finance companies, government organizations, non-profits, coaches, consultants, sales people, counselors, churches, wellness, photographers, tax, and many more.

Start your FREE 7 day trial!

Bookafy


"See why +25,000 organizations in 180 countries around the world trust Bookafy!

Feature rich, beautiful and simple. Try it free for 7 days"

Casey Sullivan

Founder

Bookafy



"See why +25,000 organizations in 180 countries around the world trust Bookafy for their online appointment booking app!

Feature rich, beautiful and simple. Try it free for 7 days"

Casey Sullivan

Founder